prakash ke khel notes, bihar board class 8th science prakash ke khel question answer, Bseb Class 8 Science प्रकाश के खेल, prakash ke khel notes in hindi, प्रकाश के खेल प्रश्न उत्तर, प्रकाश के खेल mcq, class 8th science prakash ke khel, Bihar Board Class 8th Science Chapter 11 प्रकाश के खेल
Bihar Board Class 8th Science Chapter 11 प्रकाश के खेल
पाठ – 11 प्रकाश के खेल
1. मान लीजिए आपके सामने दीवार पर एक फोटो टंगा है ! आपका मित्र आपकी आँखों के सामने आपना कॉपी ला देती है ! क्या आप फोटो को देख पाएंगे ! व्याख्या कीजिये |
उत्तर – अगर हमारे सामने दीवार पर एक फोटो टांगा है ! एक मित्र आँख के समाने कॉपी ला देता है ! तो हम उस फोटो को नहीं देख पाएंगे ! क्योकि किसी वस्तु को हम तब ही देख सकते है ! जब उस वस्तु का प्रतिबिम्ब हमारे आँखों पर बनता है ! या उस वस्तु से आने वाली प्रकाश हमारी आँखों में प्रवेश करता है |
bseb class 8th science prakash ke khel notes in hindi
2. दिन के उजाले में आप अपने घर की खडकी से जिन – जिन पेड़ – पौधो को देख पाते है ! अंधेरी रात में उसी खिड़की से उन्हें क्यों नहीं देख पाते है ?
उत्तर – दिन के उजाले में आप अपने घर की खडकी से जिन – जिन पेड़ – पौधो को देख पाते है ! वही अँधेरी रात में उन्हें नहीं देख पाते है ! क्योकि केवल आँख के द्वारा हम किसी वास्तु को नहीं देख सकते है ! इसके साथ – साथ प्रकाश का होना जरुरी होता है ! इस प्रकाश से निकलने वाली प्रकाश की किरणे वस्तु से टकराकर हमारी आँखों पर पड़ती है ! जिससे हम किसी वस्तु को देख पाते है |
prakash ke khel notes
3. बहुमूर्ति दर्शी की रचना का वर्णन कीजिए |
उत्तर – बहुमूर्ति दर्शी बनाने में हम 15cm लांब और 4cm चौड़ी आयताकार दर्पण की तीन पट्टियाँ ! फेविकोल मोटे गत्ते की बनी बेलकार डब्बा जिसमे दर्पणों से बना आकृति फिट हो सके ! रंगीन चूडियो के टुकडे , परादर्शी प्लास्टिक कांच की वृताकार प्लेट लेते है |
बनावट :- तीनो दर्पणों को एक प्रिज्म की आकृति में फेविकोल की सहायता से जोड़े लेते है ! डब्बे के सिरे को गत्ते की एक ऐसी डिस्क से बंद कर देते है | जिसके बिच में भीतर का दृश्य देखने के लिए छोटा सा छिद्र पर पारदर्शी प्लास्टिक चिपका देते है ! डिब्बे के दुसरे सिरे पर समतल कांच की वृताकार प्लेट इस प्रकार लगाते है |
की वह प्रिज्म की आकृति को छू सके | इस प्लेट पर रंगीन चूडियो को रख कर इसे घिसे हुए कांच की प्लेट से बंद कर देते है | चूडियो के टुकड़े को घुमाने के लिए पर्याप्त जगह रहने चाहिए | इस प्रकार बहुमूर्ति दर्शी बनकर तैयार हो जाता है |
prakash ke khel question answer
4. मानव नेत्र का एक नामांकित चित्र बनाइए |
उत्तर – मानव आँख लगभग गोलाकार होता है | जिसका बाहरी आवरण सफ़ेद होता है ! इसके आगे एक पारदर्शी भाग होता है | जिसे कौर्निया कहते है | नेत्र दान में कौर्निया को ही दिया जाता है | कौर्निया के पीछे गहरे रंग की पेशियों की संरचना होती है | जिसे परितारिका कहते है | परितारिका में के छोटा सा द्वार होता है |
जिसे पुतली कहते है | परितारिका नेत्र में प्रवेश करने वाले प्रकाश की मात्रा को नियंत्रित करती है | पुतली के पीछे एक लेंस होता है | यही लेंस आँख द्वारा देखि जाने वाली वास्तु का प्रतिबिम्ब दृष्टि पटल पर बनाती है | दृष्टि पटल पर बना प्रतिबिम्ब वास्तविक उल्टा और वस्तु से छोटा बनता है | दृष्टि पटल के द्वारा अनुभव की गई सूचनाओं को दृक तंत्रिकाओ के द्वारा मस्तिष्क तक पहुंचाया जाता है |
5. यदि परावर्तित किरण आपतित किरण से 90 डिग्री का कोण बनाए तो आपतन कोण का मान कितना होगा |
उत्तर – यदि परावर्तित किरण आपतित किरण से 90 डिग्री का कोण बनाए तो आपतन कोण का मान 90 डिग्री ही होगा ! क्योकि परावर्तन के नियम के अनुसार आपतन कोण का मान परावर्तन कोण के बराबर होता है |
class 8th science प्रकाश के खेल mcq
6. आप अपनी आँखों की देखभाल कैसे करेंगे ?
उत्तर – हम अपनी आँखों की सुरक्षा निम्न प्रकार से कर सकते है –
क. बहुत अधिक एवं कम प्रकाश में नहीं पढेंगे और पढ्न समाग्री को आँख के असमिप या दूर लेजाकर नहीं पढेंगे |
ख. अगर हमारी आँखों में घुल वजाए स्वच्छ पानी से धो लेनी चाहिए |
ग. धोने के बाद सुधार न हो तो डॉक्टर से सम्पर्क करके उचित चश्मे का तैयार करानी चाहिए |
घ. इसके साथ आहार के रूप में विटामिन A युक्त आहार जैसे – गाजर , दूध , अंडा , फल , पालक आदि का सेवन करना चाहिए |
7. किसी गड्ढे के पास जाते हुए कोई दृष्टि निशक्त व्यक्ति आपको दिखाई दे तब आप क्या करेंगे ?
उत्तर – यदि किसी गड्ढे के पास जा रहे दृष्टि नि:शक्त व्यक्ति दिखाई दे तो उसे उचित स्थान पर हाथ पकड़ कर पहुंचा देनी चाहिए |
Class 8th Science Subjective & Objective Notes | |
पाठ – 1 | दहन और ज्वाला : चीजों का जलना |
पाठ – 2 | तड़ित ओर भूकम्प : प्रकुति के दो भयानक रूप |
पाठ – 3 | फसल : उत्पादन एवं प्रबंधन |
पाठ – 4 | कपड़े तरह-तरह के : रेशे तरह-तरह के |
पाठ – 5 | बल से ज़ोर आजमाइश |
पाठ – 6 | घर्षण के कारण |
पाठ – 7 | सूक्ष्मजीवों का संसार : सूक्ष्मदर्शी द्वारा आँखों देखा |
पाठ – 8 | दाब और बल का आपसी सम्बन्ध |
पाठ – 9 | इंधन : हमारी जरुरत |
पाठ – 10 | विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव |
पाठ – 11 | प्रकाश का खेल |
पाठ – 12 | पौधों और जन्तुओं का संरक्षण : जैव विविधता |
पाठ – 13 | तारे और सूर्य का परिवार |
पाठ – 14 | कोशिकाएँ : हर जीव की आधारभूत संरचना |
पाठ – 15 | जन्तुओं में प्रजनन |
पाठ – 16 | धातु एवं अधातु |
पाठ – 17 | किशोरावस्था की ओर |
पाठ – 18 | ध्वनियाँ तरह-तरह की |