dab aur bal ka aapsi sambandh, Bihar Board Class 8 Science दाब और बल का आपसी सम्बन्ध, बल तथा दाब कक्षा 8 नोट्स, बल तथा दाब कक्षा 8 question answer, bseb 8th class physics notes दाब और बल का आपसी सम्बन्ध, Bihar Board Class 8 Science Solutions Chapter 8 दाब. और बल, dab aur bal ka apase sambandh question answer
Bihar Board Class 8th Science Chapter 8 दाब और बल का आपसी संबंध
पाठ – 8 दाब और बल का आपसी संबंध
1. निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर एक शब्द में दीजिए –
क. पृथ्वी द्वारा सभी वस्तुओ पर लगाया गया आकर्षण बल |
उत्तर – गुरुत्वाकर्षण बल
ख. इकाई क्षेत्रफल पर कार्य करने वाला बल |
उत्तर – दाब
ग. तरल द्वारा ऊपर मुखी दाब |
उत्तर – उत्पलावन
घ. वह बल जो वस्तु को जल में तैरते हुए रखती है |
उत्तर – उत्पलावन
ङ. इकाई क्षेत्र पर लगने वाला वायु दाब |
उत्तर – वायुमंडलीय दाब
2. खाली स्थानों को भरिये –
क. ठोस द्वारा केवल _______दिशा में दाब आरोपित किया जाता है |
उत्तर – निचे
ख. वायु द्वारा आरोपित दाब का मान ____ दिशा में होता है |
उत्तर – सभी
ग. द्रव द्वारा आरोपित दाब ____ दिशा में होता है |
उत्तर – सभी
घ. जल की गहराई में दाब का मान ______ होता है |
उत्तर – अधिक
दाब और बल का आपसी सम्बन्ध notes
3. सत्य अथावा असत्य का चिन्ह लगाइए –
क. ठोसो द्वारा दाब उसके भार के कारण होता है ?
उत्तर – सत्य
ख. द्रव में गहराई के साथ दाब का मान बढ़ता है ?
उत्तर – सत्य
ग. वायु में भार होता है ?
उत्तर – सत्य
घ. क्षेत्रफल का मान घटने पर दाब का मान घटता है ?
उत्तर – असत्य
Bihar Board Class 8 Science दाब और बल का आपसी सम्बन्ध Notes
4. बल एवं दाब में क्या अंतर है ?
उत्तर – बल और दाब में निम्नलिखित अंतर है, जो इस प्रकार से है –
बल :-
वह बाह्रय कारक है | जो किसी वस्तु की प्रारम्भिक अवस्था में परिवर्तन करता है | या परिवर्तन करने का चेष्टा करता है | बल एक सदिश राशि है | बल का SI मात्रक न्यूटन होता है |
dab aur bal ka aapsi sambandh notes
दाब :-
प्रति एकांक क्षेत्रफल पर लगने वाले बल को दाब कहा जाता है | दाब एक अदिश राशी है | दाब का SI मात्रक पास्कल होता है |
dab aur bal ka aapse sambandh class 8 notes mcq
5. आप पिन को नुकिला क्यों बनाते है ?
उत्तर – हम पिन को नुकीला इसलिए बनाते है | क्योकि कम क्षेत्रफल होने पर दाब अधिक पड़ने पर किल लकड़ी या दीवाल के छेद में आसानी से चला जाए |
6. आप अपने सर पर कितना वायु के भार को ढो रहे है | अगर आप के सिर का क्षेत्रफल 100 वर्ग सेमी है ?
उत्तर – हम अपने सिर पर 10 सेमी X 10 सेमी के वायु का भार ढो रहे है | क्योकि क्षेत्रफल तथा वायुमंडल की उंचाई के बराबर उंचाई के स्तम्भ में वायु का भार 100 किलो द्रव्यमान के किसी पिंड के बराबर होता है |
7. पर्वतारोही को पर्वत के ऊपर चढ़ने में सांस लेने में कठिनाइयो का सामना क्यों करना पड़ता है ?
उत्तर – पर्वतरोही को पर्वत के ऊपर चढ़ने में साँस लेने में कठिनाईयो का सामना करना पड़ता है | क्योकि हम जैसे – जैसे वायुमंडल के ऊपर जाते है | तो वायुमंडलीय दाब कम होता जाता है | जिसके कारण हमें कठिनाइयो का सामना करना पड़ता है |
बल तथा दाब कक्षा 8 नोट्स
8. पास्कल ने कैसे दर्शाया की द्रव सभी दिशाओं में दाब आरोपित करते है ?
उत्तर – द्रव सभी दिशाओं में दाब आरोपित करते है | इसे स्पष्ट करने के लिए हम एक लौन टेनिस की एक गेंद लेकर उसे सुई की सहायता से उसे चारो तरफ छिन्द्र कर देते है | और इसे दबाकर इसके अंदर से वायु को निकाल देते है |गेंद को दबाए रखते हुए इसके बाद जल से भरी वालती के अन्दर डुबाते है | गेंद का दाब हटते ही जल छिन्द्र के द्वारा अंदर चली जाति है | इसे पुनः गेंद को जल से बाहर निकाल कर अगूंठा एवं तर्जनी के बिच गेंद को पकड़ कर दबाने से सभी छिद्रों से जल बाहर निकलना शुरू हो जाता है | इसे स्पष्ट हो जाता है | की द्रव सभी दिशाओं में दाब आरोपित करता है |
bseb class 8th science दाब और बल का आपसी सम्बन्ध notes
9. आप किसी स्थान पर वायु दाब कैसे निकालेंगे ? एक साधारण वायु दाब मापी निर्माण एवं क्रियाविधि का वर्णन कीजिए ?
उत्तर – किसी स्थान का वायु दाब हम मैनोमितर से मापते है | इसे तैयार करने के लिए U आकार की नाली एक ग्लास , टियूब, एक प्लास्टिक की किप , बैलून का छोटा टुकड़ा और धागे का छोटा टुकड़ा और रबर लेते है | U आकार की नाली को जिसका दोनों सिरा में लगा होता है | किसी बोर्ड में लगा दिया जाता है | और उसे कुछ रंगीन जल भर कर U नाली के दोनों बाहों पर जल चिन्ह के स्टार को नोट कर लेते है |इसके बाद किस प लेकर इसके बड़े मुंह पर बैलून की झिल्ली को बांध दिया जाता है | और किप की पतली नाली में रबर की नली लगा दी जाती है | इस रबर की नली का दूसरा छोर U नली जे बाह्र्म में लगा दिया जाता है | इस प्रकार मैनोमिटर बनकर तैयार है |
Class 8th Science Subjective & Objective Notes | |
पाठ – 1 | दहन और ज्वाला : चीजों का जलना |
पाठ – 2 | तड़ित ओर भूकम्प : प्रकुति के दो भयानक रूप |
पाठ – 3 | फसल : उत्पादन एवं प्रबंधन |
पाठ – 4 | कपड़े तरह-तरह के : रेशे तरह-तरह के |
पाठ – 5 | बल से ज़ोर आजमाइश |
पाठ – 6 | घर्षण के कारण |
पाठ – 7 | सूक्ष्मजीवों का संसार : सूक्ष्मदर्शी द्वारा आँखों देखा |
पाठ – 8 | दाब और बल का आपसी सम्बन्ध |
पाठ – 9 | इंधन : हमारी जरुरत |
पाठ – 10 | विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव |
पाठ – 11 | प्रकाश का खेल |
पाठ – 12 | पौधों और जन्तुओं का संरक्षण : जैव विविधता |
पाठ – 13 | तारे और सूर्य का परिवार |
पाठ – 14 | कोशिकाएँ : हर जीव की आधारभूत संरचना |
पाठ – 15 | जन्तुओं में प्रजनन |
पाठ – 16 | धातु एवं अधातु |
पाठ – 17 | किशोरावस्था की ओर |
पाठ – 18 | ध्वनियाँ तरह-तरह की |