Bseb Class 8 Science फसल : उत्पादन एवं प्रबंधन, Bihar Board Class 8 Science Solutions Chapter 3 फसल : उत्पादन एवं प्रबंधन, fasal utpadan evam prabandhan notes in hindi, bihar board class 8th science chapter 3 fasal utpadan question answer, class 8th science notes fasal utpadan evm prabandhan, Bseb Class 8th Science
Bihar Board Class 8th Science Chapter 3 फसल : उत्पादन एवं प्रबंधन
पाठ – 3 फसल : उत्पादन एवं प्रबंधन
1. सिंचाई किसे कहते है” इसकी आवश्यकता क्यों होती है ?
उत्तर – पेड़-पौधे एवं फसलो के अपना जीवनकाल को पूरा करने के लिए जल की आवश्यकता होती है,, जो की प्राकृतिक जल के अतिरिक्त कृत्रिम जल की भी आवश्यकता होती है,, पेड़ – पौधे एवं फसलो को पानी देने की क्रिया को ही सिंचाई कहा जाता है |
2. खाद एवं उर्वरक में क्या अंतर है ?
उत्तर – खाद एवं उर्वरक में निम्नलिखित अंतर है,, जो इस प्रकार से है –
क. खाद :- खाद एक प्राकृतिक सामाग्री है,, जो की सड़ने वाले पौधे और जानवरों के कचरे से प्राप्त किया जाता है,, जो मिट्टी की उर्वरता शक्ति को बढ़ाने के लिए खाद को मिट्टी में डाला जाता है |
ख. उर्वरक :- उर्वरक एक मानव निर्मित या प्राकृतिक पदार्थ है,, जिसका उपयोग हमलोग उर्वरता शक्ति को बढाने के लिए करते है |
fasal utpadan evm prabandhan notes in hindi
3. जैविक खाद से क्या लाभ है ?
उत्तर – जैविक खाद से हमलोगो को निम्नलिखित लाभ है,, जो इस प्रकार से है –
क. सूक्ष्म जीवो की गति विधि में वृद्धि करना |
ख. मिट्टी की संरचना में सुधार करना,, जिससे पेड़-पौधो के जड़ो का फैलाव अच्छे ढंग से हो सके |
ग. मिट्टी की पानी को अधिक समय तक रोकने की क्षमता में वृद्धि करना |
fasal utpadan evam prabandhan mcq
4. खरपतवार क्या है,, हम उनका नियंत्रण कैसे करते है ?
उत्तर – खेतो में फसल को रोपने से पहले कई प्रकार के अवांछित पौधे खेतो में उग जाते है,, जिसे हम खरपतवार कहते है | इनको खेतो से हटाना आवश्यक होता है,, नहीं तो ये फसल की वृद्धि को प्रभावित कर देता है,, इसको रोकने के लिए निम्नलिखित उपाए किए जा सकते है,, जो इस प्रकार से है –
क. फसल को रोपने से पहले खेतो की जुताई करके
ख. कुरपी की सहायता से खेतो में से खरपतवार को सोह कर |
ग. खरपतवार नाशी रासायनिक कैमिकल का छिडकाव करके |
5. फसलो की उपज में सुधार हेतु महत्वपूर्ण सुझाव दीजिए ?
उत्तर – फसलो की उपज में सुधार करने हेतु हम निम्नलिखित उपाए कर सकते है,, जो इस प्रकार से है –
क. खेत की मिट्टी को अच्छे ढंग से तैयार करके
ख. उतम किस्म के बिज का उपयोग करके
ग. समय से खेतो में बुआई करके
घ. समय – समय पर खेतो की अच्छे ढंग से सिंचाई करके
ड. जैविक खाद का उपयोग करके
च. वैज्ञानिक ढंग से खेती करके
छ. केंचुए का उपयोग करके
Bseb Class 8th Science fasal utpaadan evam prabandhan
6. केंचुए को किसानो का मित्र’ कहा जाता है’’ क्यों ?
उत्तर – केंचुए को किसान का मित्र इसलिए कहा जाता है,, क्योकि केंचुए जो है वह मिट्टी में छोटे – छोटे छेद करते है,, जो की पौधो के जड़ो को आक्सीजन प्रदान करता है,, अपघटन के दौरान केंचुए के शरीर से वर्मी वाश निकलता है,, जो फसलो को किसी भी प्रकार के रोग से लड़ने में सहायता करता है,, केंचुआ एनेलिडा जाति से सम्बन्धित है,, इसी कारण से केंचुए को किसान का मित्र कहा जाता है |
7. रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए –
क. मिट्टी को उलटने – पलटने की प्रक्रिया ………………. कहलाती है |
उत्तर – जुताई
ख. खाद ………………….. पदार्थो का मिश्रण है |
उत्तर – रासायनिक
ग. धान एवं गन्ना में ………………. सिंचाई की जरूरत होती है |
उत्तर – अधिक
घ. केंचुए को किसानो का …………… कहा जाता है |
उत्तर – मित्र
ङ. फलदार पौधो को पानी देने का सबसे अच्छा तरीका ……… तंत्र है |
fasal utpadan evm prabandhan notes
8. सही विकल्प चुनिए |
1. धान की फसल है –
क. रबी
ख. जायद
ग. खरीफ
घ. क एवं ग दोनों
Answer – खरीफ
2. चना की फसल है –
क. खरीफ
ख. जायद
ग. रबी
घ. इनमे से कोई नहीं
Answer – रबी
3. उर्वरक है –
क. कार्बनिक पदार्थ
ख. अकार्बनिक लवण
ग. क एवं ख दोनों
घ. इनमे से कोई नहीं |
Answer – क एवं ख दोनों
4. खरपतवार हटाने को कहते है –
क. जुताई
ख. सिंचाई
ग. निराई
घ. कटाई
Answer – जुताई
5. अनाज का भंडारण किया जाता है –
क. जुट के बोरो में
ख. धातु के पात्रो में
ग. कोठियो में
घ. FCI गोदामों में
ड. उपर्युक्त सभी
Answer – कोठियो में
Class 8th Science Subjective & Objective Notes | |
पाठ – 1 | दहन और ज्वाला : चीजों का जलना |
पाठ – 2 | तड़ित ओर भूकम्प : प्रकुति के दो भयानक रूप |
पाठ – 3 | फसल : उत्पादन एवं प्रबंधन |
पाठ – 4 | कपड़े तरह-तरह के : रेशे तरह-तरह के |
पाठ – 5 | बल से ज़ोर आजमाइश |
पाठ – 6 | घर्षण के कारण |
पाठ – 7 | सूक्ष्मजीवों का संसार : सूक्ष्मदर्शी द्वारा आँखों देखा |
पाठ – 8 | दाब और बल का आपसी सम्बन्ध |
पाठ – 9 | इंधन : हमारी जरुरत |
पाठ – 10 | विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव |
पाठ – 11 | प्रकाश का खेल |
पाठ – 12 | पौधों और जन्तुओं का संरक्षण : जैव विविधता |
पाठ – 13 | तारे और सूर्य का परिवार |
पाठ – 14 | कोशिकाएँ : हर जीव की आधारभूत संरचना |
पाठ – 15 | जन्तुओं में प्रजनन |
पाठ – 16 | धातु एवं अधातु |
पाठ – 17 | किशोरावस्था की ओर |
पाठ – 18 | ध्वनियाँ तरह-तरह की |